Saturday, December 10, 2022
Homeन्यूज़ हिंदीVande Bharat Express Train

Vande Bharat Express Train

Vande Bharat Express Train : Vande Bharat Speed वंदे भारत का ट्रायल देख लोग हुए आश्चर्यचकित! वंदे भारत दौड़ी 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से

लोगो की यात्रा सुविधा और सरल बनाने के लिए भारत में बहुत सी प्रकार की ट्रेनें चलती हैं जो सारी सुविधाओं के साथ लैस होती है इसी बीच वंदे भारत का ट्रायल किया गया है ।

आप सभी जानते हैं कि भारत में बहुत ही ज्यादा मात्रा में रेलवे का विस्तार है रेलवे एक ऐसा परिवहन है जिसके द्वारा लोग दूर-दूर तक यात्रा करते हैं रेलवे ने अभी हाल ही में एक ऐसी नई ट्रेन का संचालन किया है ।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

वंदे भारत ट्रेन देश की पहली ट्रेन है, जिसे सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया यानि अब यह ट्रेन पूरी तरह से हाइजेनिक और वेजिटेरियन है अब इसमें नॉनवेज खाने और ले जाने में मनाही होगी।

Vande Bharat Express Train

Vande Bharat Train

वंदे भारत ट्रेन ने कोटा – नागदा सेक्शन पर ट्रायल किया है इस ट्रेन में 180 km की रफ्तार हासिल की यह ट्रेन 220 Km प्रति घंटे के हिसाब से चल सकती है।

भारतीय रेलवे ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है अपने पहले प्रयास में वंदे भारत की हाई स्पीड ट्रायल सक्सेसफुल रहा और वंदे भारत ट्रेन पटरियो पर 180 km/h की रफ्तार से चली।

भारतीय रेलवे ने कहा है कि इस ट्रेन को 15 सितंबर तक सभी ट्रायल पूरे कर लिए जाएंगे पहले दौर में इसे मोहाली से साहनेवाल के बीच 90 किमी लेकर 120km/h की रफ्तार से चलाया गया इसके बाद कोटा नागदा सेक्शन पर इसका ट्रायल किया गया इस ट्रेन में 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल की यह ट्रेन अधिकतम 220 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चल सकती है लेकिन इसके लिए भारत में अभी तक ट्रैक नहीं है।

वंदे भारत ट्रेन में फैसिलिटी की बात करें तो सभी ट्रेनों से अच्छी है इसमें दरवाजे आटोमेटिक हैं और एयर कंडीशनर चेयर कार कोच और घूमने वाली कुर्सी लगाई गई है जो कि 180 डिग्री पर घूम सकती हैं।

इस ट्रेन में जीपीएस आधारी सूचना सिस्टम सीसीटीवी कैमरे वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट बनाए गए हैं।

रेलवे की तरफ से इसमें एक खास सुविधा दी गई है जो लोगों को बहुत पसंद आ रहे हैं इस ट्रेन में अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो चैन से नींद ले सकते हैं क्योंकि आपको यह समस्या नहीं होगा कि आपके ट्रेन आपकी स्टेशन से आगे चली जाएगी या तो पहले क्योंकि आपके स्टेशन से 20 मिनट पहले अलार्म बजेगा जिससे आप तैयार हो जाएंगे अपनी स्टेशन पर उतरने के लिए।

इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी इसमें आपको सफर में होने वाली थकान न के बराबर होगी इसमें सीटो को आरामदायक बनाने के लिए इसमें पावरबैक है पावर फेल होने पर भी 3 घंटे तक पावर रहेगी।

रेलवे ने बताया है कि बंदे भारत की अभी तक 74 वंदे भारत ट्रेन का प्रोडक्शन तेजी से चल रहा है प्रतिमाह 2 से 3 वंदे भारत का निर्माण हो रहा है बाद में प्रोडक्शन बढ़ाकर 6 से 7 तक किया जाएगा इस तरह अगले साल तक 75 या इससे अधिक ट्रेन तैयार की जाएंगी

इसे भी पढ़ें –

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें
News Hindi
News Hindihttps://newshindi.net
यदि आप सभी All Hindi News | Breaking News in Hindi | Hindi Samachar | Latest Jobs in Hindi | Latest PM Yojna के बारे में हर रोज नई-नई जानकारी पढना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट NewsHindi.Net पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं। हमारा मुख्या लक्ष्य अपने देशवासियों को देश और दुनियां से जुडी Latest News को Hindi में पहुँचाना है। हमारी वेबसाइट पर सबसे अच्छी और विश्वसनीय खबर मिलती है।
सम्बंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट