Saturday, December 10, 2022
Homeन्यूज़ हिंदी13 एक्सप्रेस-वे वाला बना भारत का पहला राज्य उत्तर प्रदेश, अब दिल्ली...

13 एक्सप्रेस-वे वाला बना भारत का पहला राज्य उत्तर प्रदेश, अब दिल्ली से सीधे बुंदेलखंड को जोड़ने की तैयारी

योगी सरकार के कार्यकाल में एक्सप्रेस-वे को लेकर जो कार्य हो रहे है वो सराहनीय है यूपी भारत का ऐसा राज्य है जिसके पास सबसे ज्यादा एक्सप्रेस वे हो गए है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सबसे बड़े एक्सप्रेस वे नेटवर्क की आधारशिला रखी है आने वाले समय में यूपी भारत का सबसे ज्यादा एक्सप्रेस- वे वाला राज्य बन जायेगा।

सीएम योगी ने पिछले पांच वर्षो में प्रदेश के विकास में बहुत ही योगदान दिया है इंफ्रास्ट्रक्चर अर्थव्यवस्था का ग्रोथ इंजन होते है और सड़के तरक्की का आइना होती है 3200 किमी के कुल 13 एक्सप्रेस में से 7 पर काम चल रहा है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

जबकि छह एक्सप्रेसवे वे यूपी में संचालित है 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस को 16 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पित करेंगे इसके माध्यम से बुंदेलखंड दिल्ली से सीधे जुड़ेगा।

Uttar Pradesh became the first state of India to have 13 expressways, now preparing to connect Bundelkhand directly with Delhi-min

डबल इंजन की भाजपा सरकार ने सड़कों के तरफ ज्यादा फोकस किया है गांव से गालियों, ब्लॉक मुख्यालय, जिला मुख्यालय, दूसरे देशों को जोड़ने वाले सड़कों का निर्मित किया गया है।

70 साल में केवल डेढ़ गुने एक्सप्रेसवे बने थे एनसीआर और पश्चिमी यूपी के लोगो की दशकों पुरानी मांग को सरकार ने पूरा किया है दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे इसका उदाहरण है।

साथ ही 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जा चुका है और एक्सप्रेस वे न केवल पूरब और पश्चिम की दूरी कम करेगा बल्कि लोगो के दिलों को भी जोड़ने का कार्य करेगा।

भाजपा सरकार ने एक्सप्रेस वे पर ज्यादा जोर दिए हैं भारत का एक ऐसा राज्य है जिसके पास एकलौता 13 एक्सप्रेसवे होने का रिकॉर्ड हो गया है वह है उत्तर प्रदेश।

योगी सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर ज्यादा बल दिया है योगी सरकार के आते ही उत्तर प्रदेश में बहुत सी एक्सप्रेस वे का विकास हुआ है जो बड़े-बड़े शहरों को आपस में जोड़ती है इसके अलावा लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे, गाजीपुर बलिया मांझी घाट एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है।

दशकों से पिछड़ा बुंदेलखंड अब सीधे दिल्ली से जुड़ने वाला है डीएनडी फ्लाईवे 9 किमी, नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे 24 किमी, यमुना एक्सप्रेसवे 165 किमी, आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे 135 km, बुंदेलखंड एक्सप्रेस 296km कुल 630km की यात्रा दिल्ली से चित्रकूट तक निर्बाध गति से की जा सकेगी बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे लोगों को दिल्ली सहित अन्य राज्यों से भी जुड़ेगा जैसे चित्रकूट बांदा,महोबा, हमीरपुर, जालौन ,औरैया और इटावा आदि जिलों के लोग लाभान्वित होंगे।

इसे भी पढ़ें

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें
News Hindi
News Hindihttps://newshindi.net
यदि आप सभी All Hindi News | Breaking News in Hindi | Hindi Samachar | Latest Jobs in Hindi | Latest PM Yojna के बारे में हर रोज नई-नई जानकारी पढना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट NewsHindi.Net पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं। हमारा मुख्या लक्ष्य अपने देशवासियों को देश और दुनियां से जुडी Latest News को Hindi में पहुँचाना है। हमारी वेबसाइट पर सबसे अच्छी और विश्वसनीय खबर मिलती है।
सम्बंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट