Saturday, August 20, 2022
Homeहेल्थSide effect of Lipstick : ज्यादा लिपस्टिक लगाने वाली महिलाएं और लड़कियां...

Side effect of Lipstick : ज्यादा लिपस्टिक लगाने वाली महिलाएं और लड़कियां हो जाएं सावधान, नहीं तो यह आपके लिए जानलेवा हो सकती है

Side effect of Lipstick : आप सभी जानते हैं कि सभी महिलाएं और लड़कियां अपने सौंदर्य प्रसाधन के लिए जानी जाती हैं वह अपने सौंदर्य प्रसाधन में अनेकों प्रकार के कॉस्मेटिक का प्रयोग करती हैं जिससे वह सुंदर दिख सके।

सभी महिलाएं यह चाहती हैं कि मैं खूबसूरत और फिट दिखूं इसके लिए महिलाएं और लड़कियां तरह-तरह के क्रीम, पाउडर का इस्तेमाल करती हैं जोकि मार्केट में उपलब्ध होते हैं।

कुछ कॉस्मेटिक ऐसे भी हैं जिनको ज्यादा यूज करने से उन्हें स्वयं का खतरा हो सकता है तो मैं आज इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि आप कौन से कास्मेटिक को कैसे यूज़ करें कि आप खूबसूरत भी दिखे और आपके लिए किसी प्रकार का वह जानलेवा साबित ना हो तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें
Side effect of Lipstick Women and girls who

Lipstick Side effect

महिलाओं की खूबसूरती पर चार चांद लगाने वाली लिपस्टिक सेहत पर पड़ सकती है भारी जाने लिपिस्टिक कैसे महिलाओं की सेहत पर पड़ सकती है भारी और क्या है एहतियात

Harmful Effect Of Wearing Lipstcik

यह कहना गलत नहीं होगा कि लिपस्टिक महिलाओं की पक्की दोस्त होती हैं लिपिस्टिक ही ऐसी प्रोडक्ट है जो महिलाओं के लुक को पूरा करती हैं इसके बिना लगता है कि कुछ अधूरा सा रह गया है।

महिलाओं से भी अगर पूछा जाए तो वह यही कहेंगे कि उनके कातिलाना लुक को पूरा करने का श्रेय लिपस्टिक को ही जाता लेकिन क्या आपको पता है यही लिपस्टिक आपकी सेहत पर कई तरह से भारी पड़ सकती है

जी हां हम आपको लिपस्टिक के उन खामियों से रूबरू कराएंगे जिसका जानना हर महिला का हक है आइए जानते हैं कि लिपस्टिक के नुकसान और एहतियात

हो सकती है लिपस्टिक से एलर्जी

जब भी लिपस्टिक की खरीदारी करें तो अच्छे ब्रांड की लिपस्टिक की खरीदारी करें नहीं तो लिपस्टिक बनाने में कुछ जहरीले इनग्रेडिएंट का इस्तेमाल किया जाता है।

लिपस्टिक में बीसमथ ऑक्सिक्लोराइड नामक एक रसायन होता है जिसकी वजह से ओठो के आसपास के एरिया में खुजली की समस्या या और भी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

लिपस्टिक से कैंसर भी हो सकते हैं

मैं आपको यही बता रहा हूं कि लिपिस्टिक या कोई भी कॉस्मेटिक चीज खरीदने से पहले यह देख ले कि वह अच्छे ब्रांड का है कि नहीं अन्यथा आप को बहुत ही समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

लिपस्टिक में कसीनोजेनिक नामक सामग्री होती है जिससे कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है वही लिपिस्टिक को लंबे समय तक टिकने के लिए उन में डाले गए केमिकल से खासी, आंखों में जलन,गले में घरघराहट और अन्य प्रकार की एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

किडनी की समस्या

रोज लिपस्टिक लगाने से किडनी फेल होने के चांसेस बढ़ जाता था दरअसल ऐसा लिपस्टिक में प्रयोग किए गए इंग्रिडियंट कैडमियम के कारण हो सकता है।

लिपस्टिक खरीदते समय बरतें सावधानी

  1. इस्तेमाल किए इनग्रेडिएंट को एक बार करें चेक
  2. डार्क लिपस्टिक खरीदते समय इस बात का जरूर रखें ध्यान
  3. लिपस्टिक लगाने से पहले होठों पर लगाएं पैट्रोलियम जेली
  4. प्रेगनेंसी में ना करें लिपस्टिक का प्रयोग
  5. सप्ताह में 3 बार से ज्यादा ना करें लिपस्टिक का प्रयोग

इसे भी पढ़ें

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें
News Hindi
News Hindihttps://newshindi.net
यदि आप सभी All Hindi News | Breaking News in Hindi | Hindi Samachar | Latest Jobs in Hindi | Latest PM Yojna के बारे में हर रोज नई-नई जानकारी पढना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट NewsHindi.Net पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं। हमारा मुख्या लक्ष्य अपने देशवासियों को देश और दुनियां से जुडी Latest News को Hindi में पहुँचाना है। हमारी वेबसाइट पर सबसे अच्छी और विश्वसनीय खबर मिलती है।
सम्बंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

पॉपुलर पोस्ट