Friday, August 19, 2022
Homeसरकारी योजनाअब 10 भैसो की डेयरी खोलकर ले ₹ 7 लाख का लोन,...

अब 10 भैसो की डेयरी खोलकर ले ₹ 7 लाख का लोन, इस तरह करे अप्लाई

अगर आप भी डेयरी खोलकर अपना खुद का रोजगार चलाना चाहते है तो आप भी ले सकते है ₹7लाख का लोन। और यह आर्टिकल आपके लिए बिल्कुल सही है एक स्कीम है जिसमे 10 भैसो की डेयरी खोलकर आप ₹ 7लाख रुपए तक का लोन पशुधन विभाग की ओर से दिया जा रहा है ।

भारत की बात करे तो यहां बहुत ज्यादा गाय ,भैसो का पालन किया जाता है सबसे ज्यादा तो गावों में इसका पालन देखा जाता है लेकिन इस समय में इसका स्तर कम होता जा रहा है।

भारत में दूध उत्पादन की बात करे तो ये दुनिया में नंबर वन पर आता है यहा पर गांव में रहने वाले लोगो के लिए दुध उत्पादन एक आय का मुख्य श्रोत है भारत सरकार द्वारा दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है जैसे डेयरी इंटरपिन्यूर डेवलपमेंट स्कीम ।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें
Now open a dairy of 10 buffalo and take a loan of ₹ 7 lakh, apply like this-min

इस योजना के अनुसार सरकार की ओर से पशुपालन और डेयरी खोलने के लिए सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है अगर आपके पास डेयरी खोलने के लिए पैसे नहीं है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं इस योजना के तहत करीब ₹7 लाख तक लोन दिया जाता है।

डेहरी एंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना क्या है

इस योजना के तहत आपको लोन लेने के लिए वाणिज्यिक बैंक क्षेत्रीय बैंक राज्य सहकारी बैंक राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक और अन्य संस्थान जो नाबार्ड से अनुदान पा सकते हैं इनसे संपर्क करना पड़ेगा लोन की राशि 1 लाख से अधिक है लोन लेने वाले को अपनी जमीन संबंधी कागजात गिरवी रखने पढ़ सकते हैं बैंक लोन लेने के लिए संबंधित कागज होने चाहिए सबसे पहले आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

पैन कार्ड भी होना चाहिए

  1. अगर आप पिछड़ी जाति से हैं तो आवेदक के पास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  2. आवेदक कर्ता के खाते का एक कैंसिल चेक होना चाहिए।
  3. इन सभी के अलावा प्रमाण पत्र जमा करना होगा जिससे यह पता लगे कि किसी बैंक का लोन बकाया तो नहीं है

लोन लेने पर मिलने वाली सब्सिडी

डेरी इंटरप्रेन्योर और डेवलपमेंट योजना के तहत सामान्य वर्ग के डेयरी चालकों को 25% की सब्सिडी मिलती है वही महिला के लिए 33 परसेंट सब्सिडी दी जाती है आपको बता दें कि इसमें आपको केवल 10% ही पैसा लगाना पड़ेगा और बाकी का पैसा बैंक लोन और सरकार के द्वारा दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें
News Hindi
News Hindihttps://newshindi.net
यदि आप सभी All Hindi News | Breaking News in Hindi | Hindi Samachar | Latest Jobs in Hindi | Latest PM Yojna के बारे में हर रोज नई-नई जानकारी पढना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट NewsHindi.Net पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं। हमारा मुख्या लक्ष्य अपने देशवासियों को देश और दुनियां से जुडी Latest News को Hindi में पहुँचाना है। हमारी वेबसाइट पर सबसे अच्छी और विश्वसनीय खबर मिलती है।
सम्बंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

पॉपुलर पोस्ट