Saturday, August 20, 2022
Homeन्यूज़ हिंदीCredit Card: आइए जानते है एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना किन...

Credit Card: आइए जानते है एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना किन लोगो के लिए सही जाने फायदे और नुकसान

Credit Card: अगर आप एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते है तो आपको ज्यादा फीस देना पड़ सकता है एक से अधिक क्रेडिट कार्ड होने पर आपको एनुअल फीस ज्यादा देनी पड़ सकती है।

और लोग तो ज्यादा क्रेडिट कार्ड होने पर बिना सोचे समझे शॉपिंग करने लगते है और लोग ये नही समझते की एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने पर एनुअल फीस हर एक क्रेडिट कार्ड से अलग अलग देना पड़ेगा।

Let us know the advantages and disadvantages for which people to have more than one credit card-min

Tips for Credit Card

आजकल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ रहा है और बढ़ते डिजिटलाइजेशन के दौर में हर काम क्रेडिट से कर रहे है वो चाहे कोई भी कार्य हो जैसे की शॉपिंग करना, फ्यूल भरना, बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज आदि के काम के लिए क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करने लगते है अगर आप भी एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते है तो यह जान ले इसे रखने के फायदे और नुकसान दोनो ही है तो चलिए बताए है कि किन लोगो के लिए एक क्रेडिट कार्ड पर्याप्त है और किन लोगो के लिए एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखना जरूरी है।

इन सभी लोगो को एक क्रेडिट कार्ड रखना चाहिए

जिन लोगो के पास ज्यादा इनकम नहीं है और उन्हें एक ही क्रेडिट कार्ड रखना चाहिए अगर अभी अभी नौकरी में आए है आय और खर्च कम है तो आपको भी ज्यादा क्रेडिट कार्ड नहीं रखने चाहिए क्योंकि अभी आपका फाइनेंशियल जर्नी शुरू हुई है ऐसे में एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखना जरूरी नहीं है

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के फायदे

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने के भी फायदे है क्युकी हर एक अलग अलग क्रेडिट कार्ड पर आपको अलग अलग ऑफर मिलते है जैसे की एक क्रेडिट कार्ड पर आपको होटल और ट्रेन बुकिंग पर आपको अधिक लाभ मिलते है तो कही किसी दूसरे क्रेडिट कार्ड पर ऑनलाइन शॉपिंग और फ्यूल भरने पर एक्स्ट्रा छूट मिलता है अगर आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड उपयोग करते है तो ध्यान रहे की सभी क्रेडिट कार्ड में आपको अलग अलग तरह की सुविधा मिलती है।

यदि आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखते है तो यह होता है नुकसान

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड होने के नुकसान भी है एक से अधिक क्रेडिट कार्ड होने पर अलग अलग एनुअल फीस देनी पड़ती है कुछ लोग ऐसे होते है की बिना सोचे समझे ऑनलाइन शॉपिंग करने लगते है बाद में पता चलता है की कर्ज के जाल में फस गए है हर एक क्रेडिट कार्ड को EMI के रूप में बदल दिए जाते है इस प्रकार आपके सैलरी का कुछ हिस्सा EMI के रूप में जमा हो जाता है इससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें
News Hindi
News Hindihttps://newshindi.net
यदि आप सभी All Hindi News | Breaking News in Hindi | Hindi Samachar | Latest Jobs in Hindi | Latest PM Yojna के बारे में हर रोज नई-नई जानकारी पढना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट NewsHindi.Net पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं। हमारा मुख्या लक्ष्य अपने देशवासियों को देश और दुनियां से जुडी Latest News को Hindi में पहुँचाना है। हमारी वेबसाइट पर सबसे अच्छी और विश्वसनीय खबर मिलती है।
सम्बंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

पॉपुलर पोस्ट