Thursday, June 30, 2022
Homeन्यूज़ हिंदीBest Small Business Ideas 10,000 रुपये से शुरू करें यह बिजनेस, 3...

Best Small Business Ideas 10,000 रुपये से शुरू करें यह बिजनेस, 3 महीने में कमाएंगे लाखों

Best Small Business Ideas: कोरोना महामारी के बाद देशभर में बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी चली गई.

इसके बाद किसी तरह से लोग अपना गुजारा कर रहे हैं। ऐसे में अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और आप छोटे बिजनेस आइडिया के साथ अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं
तो आपके पास एक बेहतरीन मौका है, अगर आप भी खेती के जरिए अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे उत्पाद का नाम बताएंगे, जिसकी मांग साल भर रहती है।

इस बिजनेस में आपको सिर्फ एक बार 10,000 रुपये का निवेश करना होता है, उसके बाद आप 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

इतना ही नहीं सरकार की मदद से आप व्यापार कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं तुलसी की खेती की। इन दिनों बाजार में औषधीय पौधों की भारी मांग है।

इसके लिए आप कांट्रेक्ट पर खेत ले सकते हैं।

Best Small Business Ideas-min

औषधीय पौधे: Best Small Business Ideas

तुलसी की खेती औषधीय पौधे के अंतर्गत आती है। औषधीय पौधों की खेती के लिए न तो बड़े खेतों की जरूरत होती है और न ही ज्यादा निवेश की।

इस प्रकार की खेती के लिए आपके पास अपना खेत भी नहीं होना चाहिए। आप इसे ठेके पर भी ले सकते हैं, आजकल कई कंपनियां ठेके पर औषधीय पौधों की खेती कर रही हैं।

इनकी खेती शुरू करने के लिए आपको केवल कुछ हजार रुपये खर्च करने होंगे, लेकिन आमदनी लाखों में है।

इस बिज़नस से होगी 3 महीने में 3 लाख की कमाई Best Small Business Ideas

तुलसी आमतौर पर धार्मिक मामलों से जुड़ी होती है, लेकिन औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी की खेती करके इसे कमाया जा सकता है।

तुलसी की कई किस्में हैं जिनमें यूजेनॉल और मिथाइल सिनामेट होती है। इसका उपयोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की दवा बनाने में किया जाता है।

एक हेक्टेयर खेत में तुलसी उगाने में सिर्फ 10,000 रुपये का खर्च आता है, लेकिन तीन महीने बाद फसल फिर से 300,000 रुपये में बिक जाती है।

तुलसी के पौधों की खेती ऐसे की जात है Best Small Business Ideas

तुलसी की खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है। इसकी खेती के लिए सबसे पहले जून-जुलाई में नर्सरी तैयार की जाती है।

नर्सरी तैयार होने के बाद इसे लगाया जाता है। रोपाई के दौरान लाइन से लाइन की दूरी 60 सेमी होती है। और पौधे से पौधे की दूरी 30 सेमी.रखा गया है। यह 100 दिनों में तैयार हो जाता है जिसके बाद कटाई की प्रक्रिया शुरू की जाती है।

आप इन कंपनियों से जुड़कर पैसा कमा सकते हैं: Best Small Business Ideas

तुलसी की खेती का ठेका आयुर्वेदिक दवा कंपनियों जैसे पतंजलि, डाबर, वैद्यनाथ आदि के माध्यम से भी दिया जा रहा है। जो खुद फसल खरीदता है। तुलसी के बीज और तेल का बहुत बड़ा बाजार है।

तेल और तुलसी के बीज हर दिन नए दामों पर बिक रहे हैं।

News Hindi
News Hindihttps://newshindi.net
यदि आप सभी All Hindi News | Breaking News in Hindi | Hindi Samachar | Latest Jobs in Hindi | Latest PM Yojna के बारे में हर रोज नई-नई जानकारी पढना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट NewsHindi.Net पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं। हमारा मुख्या लक्ष्य अपने देशवासियों को देश और दुनियां से जुडी Latest News को Hindi में पहुँचाना है। हमारी वेबसाइट पर सबसे अच्छी और विश्वसनीय खबर मिलती है।
सम्बंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट